राशन वितरण में बड़ी धांधली, गरीब बेहाल, राशन डीलर मालामाल

 

मुरादाबाद। जहां एक तरफ सरकार अन्न महोत्सव मनाती है, वहीं गरीबों के राशन पर डीलर ही डाका डाल रहे हैं। हर कार्ड पर एक से दो यूनिट की कटौती हो रही है। वहीं, विरोध करने पर कार्डधारकों को राशन नहीं दिया जाता है। हालात यह है कि कोई शिकायत करता है तो उसका कार्ड ही निरस्त करा दिया जाता है। इस तरह राशन कम दिए जाने की करीब दर्जनों शिकायतें हर महीने पहुंच रही हैं।

 

राशन उपलब्ध कराने के लिए भले ही बायोमेट्रिक व्यवस्था कर दी गई हो परंतु गरीबों के राशन पर डाका बंद नहीं हो सका है। बायोमेट्रिक व्यवस्था होने के बाद भी हर किसी को एक से दो यूनिट राशन कम दिया जा रहा है। इसका खुलासा उन शिकायतों से होता है जो अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के पास पहुंचती है। इसके बावजूद डीलरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। राशन वितरण में बड़ी धांधली कर गरीबों के राशन पर राशन डीलर डाका डाल रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि इस धांधली में आपूर्ति अधिकारियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। जिसके चलते गरीब अंजान बनकर ठगे जा रहे हैं। आपूर्ति कार्यालय के सहयोग से क्षेत्र के राशन डीलर गरीबों के राशन पर हाथ साफ करके वारे न्यारे कर रहे हैं।

 

*ऐसे करते हैं धांधली*

 

राशन डीलर पांच से अधिक यूनिट वाले राशन कार्ड धारकों को केवल पांच यूनिट का ही राशन देते हैं। कम पढ़े लिखे और गरीब तबके के लोग 35 किलो राशन लेकर ही संतुष्ट हो जाते हैं। जबकि अधिक युनिट का राशन डीलर हड़प कर जाते हैं। एक यूनिट पर 5 किलो राशन वितरित किया जाता है लेकिन डीलर प्रति एक यूनिट से 1 किलो राशन काट लेते हैं। कार्डधारकों के द्वारा विरोध करने पर उनका कार्ड निरस्त कर दिया जाता है।