बी-पैक्स सदस्यता महाअभियान-2023 के लिए पोर्टल व टोल फ्री नंबर का सीएम योगी ने बटन दबाकर किया शुभारंभ

 

 

किसानों को समृद्ध बनाने, उनको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा सहकार से समृद्धि की ओर कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से बी-पैक्स सदस्यता महाअभियान-2023 के लिए पोर्टल व टोल फ्री नंबर का बटन दबाकर शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जनपद में अध्यक्षा जिला सहकारी बैक लि. अलीगढ़ की अध्यक्षता में खैर रोड स्थित जाट भवन में आयोजित जिले की समितियों में सदस्यता बनाने का मेगा केम्प में किया गया। मेगा कैम्प में सदस्य महिला आयोग मीना कुमारी, अध्यक्ष जिला पंचायत विजय सिंह, संचालक उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक डॉ. सत्या सिंह ने प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। सदस्यता अभियान 1 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक चलेगा। सीएम ने कहा कि प्राचीन काल से ही सहकारिता भारतीय परंपरा का हिस्सा रही है।

 

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार सहकार को समृद्धि से जोड़ने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में सहकारिता आंदोलन प्रभावित हुआ और किसानों को उसका हक नहीं मिल पाया।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध खेती के लिए जाना जाता है। यहां करीब 2 करोड़ 61 लाख किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। प्रदेश में 56 हजार बीसी सखी कार्यरत हैं जिससे ग्रामीण स्तर पर ही बैंकों की विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

 

सहकारी समितियों का उद्देश्य अपने सदस्यों को उचित मूल्य पर उर्वरक, बीज, ऋण वितरण, मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत धान, गेहूं खरीद की सुविधाओं को प्रदान करके कृषकों को बिचौलियों से सुरक्षित कर उनकी आय में वृद्धि करना है। सहकारी समितियों द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ केवल समिति के सदस्यों को ही प्रदान किया जायेगा, जिससे कि सहकार से समृद्धि को मूर्त रूप प्रदान किया जा सके।