नवंबर तक टल सकता है यूपी में इंडिया गठबंधन सीट का बंटवारा

 

लोकसभा की 80 सीट वाले यूपी में इंडिया गठबंधन का सीट बंटवारा कब और किस फार्मूले पर होगा इस पर कयास जारी है। कांग्रेस चाहती है कि सीट बंटवारा नवंबर तक टल जाए जबकि अखिलेश चाहते हैं सितंबर तक हो जाए। चर्चा है कि अखिलेश चाहते हैं कि सितंबर के अंत तक सीट शेयरिंग फाइनल हो जाए।

अखिलेश चाहते है कि जल्दी से जल्दी सीट फाइनल हो जाएं। वो कैंडिडेट फाइनल करके नाम सामने रख सकें और पार्टी और गठबंधन उनको जिताने के लिए कमर कसकर उतर सके। यूपी में सीट शेयरिंग फार्मूला क्या है यह तय नहीं हो पाया पर चर्चा है कि अखिलेश यादव ने 40 ऐसी तय कर ली है जिस पर कोई बात नहीं होगी और वहां सपा लड़ेगी।

 

बाकी सीट उन्होंने गठबंधन की बातचीत के लिए रखा है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो 40 सीट दे रहे हैं। आरएलडी का दावा 8 सीटों पर है, लेकिन 5-6 सीट जयंत चौधरी को भी अखिलेश दे सकते हैं। इसी तरह अपना दल कमेरावादी लोकसभा की 1 सीट पर अपना उम्मीदवार उतार सकती हैं।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की मांग है कि सीट शेयरिंग में 2009 के फॉर्मूले को अपनाया जाए। 2009 में कांग्रेस ने यूपी की 21 सीटों पर जीत हासिल की थी। 2014 में 2 और 2019 में 1 सीट ही कांग्रेस जीत पाई।