दिवाली पर फ्री गैस सिलेंडर दिए जाने की प्रस्ताव को मंजूरी

Sarkar ka diwali Tohfa : दीपावली के त्यौहार से पहले ही भारत ने सरकार ने महिलाओं को दिवाली का तोहफा दे दिया। जब महिलाओं को दिवाली पर फ्री गैस सिलेंडर दिए जाने की प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

 

इसके लिए सीएम से संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्देश भी जारी कर दिए हैं। हाल ही में हुयी सचिव के अध्यक्षता में लखनऊ में हुई बैठक में फैसला लिया है की महिलाओं को साल में दो बार फ्री सिलेंडर दिए जाएंगे। इसके तहत एक सिलेंडर दिवाली पर और दूसरा फ्री सिलेंडर होली पर दिया जाता है।

 

 

बता दे कि यूपी की योगी सरकार सत्ता में आने से पहले अपने घोषणा पत्र में साल में दो free cylinder देने की घोषणा की थी जिसे अब पूरा किया गया है। खाद्य एवं रसद विभाग की प्रस्ताव पर जल्द कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी। इसके बाद दिवाली से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा ।

 

सरकार की फैसले से 1 करोड़ 75 लाख उज्जवला गैस सिलेंडर लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर का लाभ प्राप्त हो सकेगा जिन महिलाओं उपभोक्ता का पीएम उज्जवला योजना के तहत सभी गैस सिलेंडर कनेक्शन और महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर का लाभ प्रदान किया जाएगा। महिलाओं को गैस एजेंसी से पूरे पैसे में सिलेंडर खरीदना देना होगा सब्सिडी का पैसा महिलाओं के खाते में दिया जाएगा हालांकि महिलाओं को गैस एजेंसी से पूरे पैसे में सिलेंडर खरीदना देना होगा।

 

 

 

गैस खरीदने सिलेंडर की खरीद के बदले खाते में सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की जाएगी। सब्सिडी की राशि डीबीटी द्वारा सीधे लाभार्थियों के खाते में पहुंची जाएगी इसलिए जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन उज्ज्वला योजना के तहत नहीं करवाया है वह जल्दी ही अपना रजिस्ट्रेशन समय पर करवा ले ताकि वे दिवाली पर मिलने वाले फ्री गैस सिलेंडर का लाभ मिल सके।

 

बता दें कि इस योजना को लागू करने के लिए बजट में 3301.74 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। महिलाओं को ₹500 में गैस सिलेंडर दिया जा रहा है राजस्थान में उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को ₹500 में गैस सिलेंडर दिया जा रहा है। यह लाभ महंगाई राहत कैंप के रजिस्ट्रेशन करने वाली महिलाओं को मिल रहा है।

 

इसके तहत महिलाओं को हर महीने ₹500 में सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से लाभार्थी महिलाओं के खाते में सब्सिडी राशि ट्रांसफर की जा रही है। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना में ₹300 की सब्सिडी दी जा रही है और शेष सब्सिडी का राशि राज्य सरकार वहन कर रही है। ऐसे में उज्ज्वला योजना से जुड़ी महिला लाभार्थियों को ₹500 सिलेंडर का लाभ मिल रहा है।