धर्म परिवर्तन के दावे पर भारतीय क्रिकेटर हरभजन ने पाक खिलाड़ी इंजमाम को लगाई लताड़

 

 

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और उसे ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा. पाकिस्तान ने 9 में से सिर्फ चार मुकाबले जीते और वह अंकतालिका में पांचवें स्थान पर रही. पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर्स पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) और अपने खिलाड़ियों की जमकर आलोचना कर रहे हैं.

 

हालांकि ब्राबर ब्रिगेड की आलोचना के साथ ही पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी विवादित बयान भी देने लगे हैं. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान कप्तान इंजमाम उल हक ने तो भारतीय दिग्गज हरभजन सिंह को लेकर विवादास्पद बयान दिया. इंजी ने कहा कि हरभजन सिंह मौलाना तारिक जमील से काफी प्रभावित थे और उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाने की इच्छा जताई थी.

 

इंजमाम ने एक वीडियो में कहा, ‘मौलाना तारिक जमील रोज हमसे मिलने आते थे. नमाज पढ़ने के लिए एक कमरा था. नमाज के बाद वह हमसे बात करते थे. एक या दो दिन के बाद हमने इरफान पठान, जहीर खान और मोहम्मद कैफ को नमाज पढ़ने के लिए बुलाना शुरू किया. मैंने देखा कि 2-3 और भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हो जाते थे, वे नमाज नहीं पढ़ते थे लेकिन मौलाना की बातें सुनते थे.

 

’कप्तान ब्रायन लारा को लेकर विवादास्पद बातें कही हैं. इंजमाम ने कहा, ‘कराची में टेस्ट मैच हो रहा था तो मोहम्मद यूसूफ ने ब्रायन लारा को खाने पर दावत दी. उनको दीन की दावत दी. उनको अपने अल्लाह की बातें बताई और इस्लाम के बारे में बताया. ब्रायन लारा ये सब सुनकर खामोश हो गए और कहा कि जिंदगी ऐसे ही गुजारनी चाहिए जैसे मुसलमान जीते हैं.

 

उधर हरभजन सिंह ने विवादासप्द बयान को लेकर इंजमाम उल हक को जमकर लताड़ा. हरभजन ने X पर लिखा, ‘ये कौन सा नशा पी कर बात कर रहा है? मैं भारतीय और एक सिख होने पर गर्व महसूस करता हूं. ये बकवास लोग कुछ भी बोलते हैं.’

 

इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के चलते चीफ सेलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया था. इंजमाम को हारून रशीद के पद छोड़ने के बाद इसी साल अगस्त के महीने में पीसीबी का चीफ सेलेक्टर बनाया गया था. ऐसे में पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम तीन महीने से भी कम समय इस पद पर रहे. इससे पहले इंजमाम ने 2016-19 के दौरान भी चीफ सेलेक्टर का पद संभाला था. उनके चीफ सेलेक्टर रहने के दौरान ही पाकिस्तान ने भारत को हराकर 2017 की आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी.

 

इंजमाम उल हक की गिनती पाकिस्तान के महानतम खिलाड़ियों में होती है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम के नाम वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इंजमाम उल हक ने कुल 375 वनडे मैच में पाकिस्तान के लिए 11701 रन बनाए हैं. वनडे इंटरनेशनल में इंजी ने 10 शतक और 83 अर्धशतक लगाए.

 

टेस्ट मैच में भी इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड शानदार रहा और उन्होंने 120 टेस्ट मैच में 8830 रन बनाए, जिसमें 25 शतक और 46 अर्धशतक शामिल थे. इंजमाम 1992 के वर्ल्ड कप में विजेता रही पाकिस्तान टीम का भी हिस्सा थे. रिटायरमेंट के बाद उन्होंने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच के रूप में भी काम किया.