ओडिशा से झारखंड तक IT के छापे, 100 करोड़ की नकदी

 

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर आयकर की रेड जारी है. इस रेड में अब तक 100 करोड़ से ज्यादा नकदी मिल चुकी है. ये छापेमारी ओडिशा और झारखंड में कांग्रेस नेता के ठिकानों पर हो रही है. बुधवार से शुरू हुई छापेमारी अभी भी जारी है. इतनी बड़ी संख्या में नोट मिलने की वजह से इनकी गिनती के लिए आयकर विभाग द्वारा बड़ी-बड़ी मशीने इस्तेमाल की जा रही हैं.

 

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक, बौद्ध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड से जुडे़ ठिकानों पर ये छापेमारी हो रही है. बौद्ध डिस्टिलरी राज्यसभा सांसद धीरज साहू के परिवार की कंपनी है. धीरज साहू का परिवार शराब व्यवसाय से जुड़ा है. उनकी ओडिशा में शराब बनाने की कई फैक्ट्रियां हैं. संयुक्त पारिवारिक सहयोग से ये कारोबार चलाता है.

 

आयकर ने ओडिशा के बोलनगीर और संबलपुर में, जबकि झारखंड में धीरज साहू के पैतृक आवास पर रेड डाली है. झारखंड में रांची और लोहरदगा स्थित प्रतिष्ठानों में भी छापेमारी की जा रही है. इस रेड में अब तक 100 करोड़ से ज्यादा की नकदी मिली है. नकदी मिलने की तस्वीरें भी सामने आई हैं, इसमें देखा जा सकता है कि अलमीरा में बड़ी संख्या में नोटों की गड्डियां रखी दिख रही हैं.

 

इस मुद्दे पर सियासत भी तेज हो गई है. बीजेपी ने कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया है. पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने ट्वीट कर कहा, जब कांग्रेस के एक सांसद के यहां से इतना नकद बरामद हुआ है तो तो 70 साल में पार्टी ने देश को कितना खोखला किया है, वो अंदाजा लगाया जा सकता है. हम जब हेमंत सरकार में हो रहे हज़ारों करोड़ों के घोटाले की बात करते हैं तो वह महज आंकड़ा नहीं हकीकत होता है जिसका छोटा उदाहरण फिर सामने है.

 

बीजेपी विधायक दल नेता और नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने ट्वीट कर चुटकी ली है की उन्होंने सुना हैं कि कैश इतना मिला की नोट गिनने के मशीन ने भी काम करना बंद कर दिया है. बीजेपी ने इस मामले में ईडी जांच की मांग की है.