पाकबड़ा में कायाकल्प योजना के अंतर्गत किया जा रहा कार्य

मुरादाबाद। प्रदेश में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत सरकारी स्कूलों को कायाकल्प योजना के अंतर्गत मॉडल स्कूल बनाने की कवायद की जा रही है । उत्तर प्रदेश के जनपद मुरादाबाद की नगर पंचायत पाकबड़ा में भी सरकारी स्कूलों का कायाकल्प योजना के अंतर्गत सौन्दरकर्ण कराया गया है । स्थानीय निवासियों के बच्चो के लिए तैयार किये गए इन स्कूलों की स्थिति किसी मॉडल स्कूल से कम नहीं है । बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर, और सुलभ शौचालय ,से लेकर दीवारों पर अंको के ज्ञान वर्धक स्लोगन ओर विज्ञान के सूत्र आदि को दर्शाने का प्रयास किया गया है।
नगर पंचायत पाकबड़ा के आधा दर्जन सरकारी स्कूलों को कायाकल्प योजना के अंतर्गत मॉडल स्कूल बनाने का काम किया गया है । डिफरेंट ऐंगल की टीम द्वारा नगर पंचायत पाकबड़ा के सरकारी स्कूलों का भ्रमण किया गया, तो हकीकत उससे भी परे थी। स्कूलों में कायाकल्प योजना के अंतर्गत स्कूलों को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ स्कूल के प्लेग्राउंड को भी बेहतर बनाया जा रहा है । बच्चों के खेलने के लिए खेल का मैदान ,और दीवारों पर लिखी इबारत इस ओर इशारा कर रही थी , कि पाकबड़ा के विद्यार्थियों का आने वाला कल, शिक्षा को एक नया आयाम जरूर देगा ।
कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश सरकार की शिक्षा को लेकर प्रारंभ की गई कायाकल्प योजना स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने के साथ-साथ शिक्षा की गुणवत्ता को सफल बनाने जा रही है, जैसे ही आगे आने बाले दिनों में स्कूल खुलेंगे वैसे ही शिक्षा के स्तर में भी जरूर बदलाव देखने को मिलेगा ।