Wednesday, July 24, 2024
क्राइमदिल्ली

योगी के साथ ईमेल से गोपनीय जानकारी साझा करने में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व सीईओ चित्रा गिरफ्तार

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरों (सीबीआई) ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चित्रा रामकृष्ण को रविवार रात को गिरफ्तार किया है। अदालत द्वारा उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के बाद रविवार को नई दिल्ली में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। जांच एजेंसी आज उन्हें दिल्ली के एक कोर्ट में पेश कर हिरासत की मांग करेगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चित्रा रामकृष्ण ने 2013 और 2016 के बीच एनएसई के सीईओ के रूप में कार्य किया है। चित्रा रामकृष्ण 59 वर्षीय एनएसई के पूर्व कर्मचारी आनंद सुब्रमण्यम की जांच के सिलसिले में सीबीआई की रडार पर हैं। चित्रा रामकृष्ण पर हिमालय में रहने वाले योगी के साथ ईमेल के माध्यम से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बारे में गोपनीय जानकारी साझा करने का आरोप है।

ऐसा संदेह है कि यह योगी वास्तव में आनंद सुब्रमण्यम था, जिसे बीते दिनों इस मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। यह मामला तब सामने आया जब सेबी ने 2010 और 2015 के बीच एनएसई में कथित अनुचित व्यवहार के संबंध में अपने निष्कर्ष सार्वजनिक किए।

सेबी ने अपने आदेश में कहा कि उसे दस्तावेजी सबूत मिले हैं, जिससे पता चलता है कि चित्रा रामकृष्ण ने 2014 से 2016 की अवधि के दौरान एक ईमेल आईडी पर अपने पत्राचार को संबोधित करके एक अज्ञात व्यक्ति के साथ एनएसई की आंतरिक गोपनीय जानकारी साझा की थी। सीबीआई द्वारा 2018 में मामले के संबंध में एक प्राथमिकी भी दर्ज की गई थी जिसमें एक स्टॉकब्रोकर पर एनएसई के सिस्टम में हेरफेर करने का आरोप लगाया गया था।