Wednesday, July 24, 2024
देश

Corona vaccine: देश भर में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू, पीएम मोदी ने किया शुभारम्भ

नई दिल्ली/मुरादाबाद : बीते एक साल से कोरोना महामारी से मुकाबला कर रहे देशवासियों के लिए आज बड़ी खुशखबरी है। जी हां देश में आज से एक साथ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये टीकाकरण का शुभारम्भ किया। उन्होंने सभी से सहयोग की अपील की। वहीँ मुरादाबाद में डीएम राकेश कुमार सिंह ने जिला अस्पताल में टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन की शुरुआत करवाई।

लॉन्‍च किया टीकाकरण अभियान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार सुबह 10.30 बजे कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर मोदी ने कहा कि “आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं।” उन्होंने देशवासियों से टीकाकरण को लेकर अफवाहों से बचने की भी सलाह दी।
हर दिन 100 लोगों मिलेगी वैक्सीन
हर सेंटर पर एक दिन में औसतन 100 लोगों का वैक्‍सीन लगाई जाएगी। दिल्‍ली के एम्‍स में सबसे पहले एक सैनिटेशन वर्कर को टीका लगा। कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले देशभर के अस्‍पतालों में खास तैयारियां की गई हैं। कई अस्‍पतालों को सजाया गया है। अभी तक कहीं भी वैक्सीन लेने के बाद किसी की तबियत खराब या कोई साइड इफ़ेक्ट की सूचना नहीं हैं।