Wednesday, July 24, 2024
उत्तर प्रदेशक्षेत्रीय ख़बरेंदेश

यूपी में पत्रकारों की समस्या सुलझाने को बनेगा कार्यदल

मांड्या (कर्नाटक)। उत्तर प्रदेश में पत्रकारों की समस्या के जल्द निराकरण के लिए यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) एक प्रदेश स्तरीय कार्यदल का गठन करेगा।

कर्नाटक के मांड्या जिले में आयोजित इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्लूजे) की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे यूपीडब्लूजेयू अध्यक्ष टीबी सिंह ने यह एलान किया। मांड्या बैठक मं टीबी सिंह ने बताया कि यूपीडब्लूजेयू प्रदेश में पत्रकारों के उत्पीड़न पर फौरन कारवाई करने और आवाज उठाने के लिए एक अलग से कार्यदल का गठन करेगा। यह कार्यदल पत्रकारों के सामने किसी तरह की परेशानी आने पर मौके पर जाएगा। फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट तैयार कर उसे प्रदेश नेतृत्व को सौंपेगा। प्रदेश नेतृत्त्व उक्त रिपोर्ट को सरकार के सामने पेश करेगा और समुचित कारवाई की मांग करते हुए पत्रकारों की दिक्कत को हल कराने का काम करेगा।

मांड्या में कार्यसमिति की बैठक का उद्घाटन करते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरवंश सिंह ने कहा कि पत्रकारों के हकों की लड़ाई लड़ने का काम आईएफडब्लूजे ने किया है।उन्होंने कहा कि पत्रकारो के कार्य करने की दशा को बेहतर बनाने में आईएफडब्लूजे का बड़ा योगदान रहा है।

आईएफडब्लूजे प्रधान महासचिव परमांनंद पांडे ने कहा कि कोरोना संकट के दौर में भी संगठन अपने साथियों की बेहतरी के लिए सीमित संसाधनों के साथ काम करता रहा है और इसी दौरान श्रम कानूनों में हो रहे बदलावों पर पत्रकारों का पक्ष मजबूती से रखा। संगठन के अध्यक्ष बीवी मल्लिकार्जुनैय्या ने कहा कि महामारी के दौर से उबरने के बाद जल्दी ही एक बड़ा राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाया जाएगा और पत्रकारों की समस्याओं पर व्यापक चर्चा कर रणनीति बनेगी।

आईएफडब्लूजे उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान तमाम पत्रकारों के सामने जीविका का संकट खड़ा हुआ और मीडिया प्रतिष्ठानों की हालात खराब हुयी। उन्होंने कहा कि सरकार को पत्रकारों की दशा को सुधारने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए और न्यू मीडिया को भी प्रोत्साहित करना होगा।

टीबी सिंह ने कहा कि इसी साल यूपीडब्लूजेयू एक प्रदेश स्तरीय सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है। उक्त सम्मेलन में एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का भी आयोजन होगा जिसमें भाग लेने के लिए आईएफडब्लूजे की अन्य राज्यों की ईकाई से भी प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा।

मांड्या में आयोजित राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक का आयोजन कर्नाटक के साथी कौंडे चेनप्पा ने किया जबकि राष्ट्रीय सचिव के असदुल्लाह व बाय विभिन्न राज्यों से आए पत्रकार साथियों ने इसमें हिस्सा लिया।