Wednesday, July 24, 2024
उत्तर प्रदेशदेशराजनीति

PM Awas Yojna: पीएम मोदी ने छह लाख लाभार्थियों के खातों में भेजी रकम

नई दिल्ली: प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने इस साल की शुरुआत के साथ कोरोना वैक्सीन के बाद आज अपना घर चाहने वालों को एक और तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यूपी के 6.1 लाख लाभार्थियों को पीएम मोदी ने खाते में 2690 करोड़ रूपए ट्रान्सफर किए और उन्हें अपने सपने के घर के लिए बधाई दी। इस दौरान उन्होंने कई लाभार्थियों से बात भी की।

प्रकाश पर्व की दी बधाई
पीएम मोदी ने कहा कि आज दशम गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश पर्व भी है। इस पवित्र अवसर पर मैं गुरु गोविंद सिंह जी के चरणों में प्रणाम करता हूं। मैं सभी देशवासियों को प्रकाश पर्व की हार्दिक बधाई भी देता हूं। गुरु साहब मुझ सेवक से निरंतर सेवाएं लेते रहे हैं। सेवा और सत्य के पथ पर चलते हुए बड़ी से बड़ी चुनौती से भी लड़ने की प्रेरणा हमें गुरु गोविंद सिंह जी के जीवन से मिलती है। इतना अदम्य साहस सेवा और सत्य की शक्ति से ही आता है।
आगरा से शुरू की योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पांच वर्ष पहले आगरा से प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ करने का मुझे सौभाग्य मिला। इतने कम वर्षों में इस योजना ने देश के गांवों की तस्वीर बदलनी शुरू कर दी है। इस योजना के साथ करोड़ों लोगों की उम्मीद और सपने जुड़े हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब से गरीब को यह विश्वास दिलाया है कि आज नहीं तो कल मेरा भी घर हो सकता है।
इतने परिवारों को मिला लाभ
यहां बता दें कि आज एक साथ यूपी के छह लाख से ज्यादा परिवारों को सीधे उनके बैंक खाते में करीब-करीब 2,700 करोड़ रुपये ट्रांसफर की गई है। इनमें से 5 लाख से ज्यादा परिवार ऐसे हैं जिन्हें घर बनाने के लिए उनकी पहली किस्त मिली है। 80 हजार परिवार ऐसे भी हैं जिन्हें उनके मकान की दूसरी किस्त मिल रही है।