उ०प्र० में देश के पहले “अमृत सरोवर” का उद्घाटन किया नकवी और स्वतंत्र देव सिंह ने

रामपुर (उ०प्र०) : देश के पहले “अमृत सरोवर” का उद्घाटन आज केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री एवं उपनेता, राज्य सभा, श्री मुख्तार अब्बास नकवी एवं उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह द्वारा पटवाई, रामपुर में किया गया।

इस अवसर पर श्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में पटवाई, रामपुर में यह आकर्षक “अमृत सरोवर” तैयार हुआ है।

श्री नकवी ने कहा कि बहुत ही कम समय में इस भव्य “अमृत सरोवर” का शुभारम्भ होने में आम जनों की सहभागिता, ग्रामीणों का सहयोग, ग्राम पंचायत एवं जिला प्रशासन की मुस्तैदी महत्वपूर्ण रही है।

श्री नकवी ने कहा कि अपने पिछले “मन की बात” कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पटवाई, रामपुर में बने इस “अमृत सरोवर” का उल्लेख किया था।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने “मन की बात” में कहा, “मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि अमृत सरोवर का संकल्प लेने के बाद कई स्थलों पर इस पर तेजी से काम शुरू हो चुका है। मुझे यूपी के रामपुर की ग्राम पंचायत पटवाई के बारे में जानकारी मिली है। वहां पर ग्राम सभा की भूमि पर एक तालाब था, लेकिन वो, गंदगी और कूड़े के ढेर से भरा हुआ था। पिछले कुछ हफ्तों में बहुत मेहनत करके, स्थानीय लोगों की मदद से, स्थानीय स्कूली बच्चों की मदद से, उस गंदे तालाब का कायाकल्प हो गया है। अब, उस सरोवर के किनारे रिटेनिंग वाल, चारदीवारी, फ़ूड कोर्ट, फव्वारे और लाइटिंग भी न जाने क्या-क्या व्यवस्थायें की गयी है। मैं रामपुर की पटवाई ग्राम पंचायत को, गांव को लोगों को, वहां के बच्चों को इस प्रयास के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

श्री नकवी ने कहा कि पटवाई के इस “अमृत सरोवर” से पर्यावरण की रक्षा, जल संरक्षण में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही यह सरोवर आस-पास के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी होगा। मनोरंजन की विभिन्न सुविधाओं के साथ ही नौका विहार भी इस “अमृत सरोवर” का आकर्षण है।

इस अवसर पर श्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पटवाई, रामपुर का यह “अमृत सरोवर” इस बात का उदाहरण है कि किस तरह सरकार और समाज के समन्वय से बड़े परिवर्तन लाये जा सकते हैं। यह “अमृत सरोवर” पर्यावरण की रक्षा में बहुत मददगार साबित होगा, साथ ही आस-पास के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी होगा।

श्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 75 “अमृत सरोवर” के निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री श्री बलदेव सिंह औलख; जिला पंचायत, रामपुर, अध्यक्ष श्री ख्यालीराम लोधी; मिलक की विधायक श्रीमती राजबाला; सदस्य विधान परिषद श्री जय पाल सिंह व्यस्त; “पैक्सफेड” सभापति श्री सूर्य प्रकाश पाल; भाजपा रामपुर जिलाध्यक्ष श्री अभय गुप्ता; आयुक्त मुरादाबाद श्री आंजनेय कुमार सिंह; जिलाधिकारी रामपुर श्री रविंद्र कुमार मांदड़; मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती गजल भारद्वाज एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।