Wednesday, July 24, 2024
उत्तर प्रदेशदिल्लीदेशराज्यव्यापार

अगर आपकी गाड़ी में लगी है ये चीज तो देना पड़ सकता है इतना जुर्माना

मुरादाबाद: अगर आप के पास चार पहिया वाहन है और उसमें बम्फर लगा है तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। इसकी अनदेखी आपक महंगी पड़ सकती है क्यूंकि जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है। जी हां परिवहन विभाग ने गाड़ियों में बम्फर या इस तरह के सेफ्टी गार्ड लगाना खतरनाक बताया है और तुरंत हटाने के निर्देश दिए हैं।
कराया था सर्वे
आरटीओ मुरादाबाद आर. आर. सोनी ने जानकारी देते हुए बताया अगर आपकी गाड़ी में बंफर लगा है तो उसे तुरंत हटवा लीजिए,अन्यथा पकड़े जाने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। जुर्माना नहीं देने पर वाहन के पंजीयन को निलंबित या निरस्त कर दिया जाएगा। बढ़ते सड़क हादसे के कारण परिवहन विभाग ने अध्ययन कराया था। जिसमें पाया था कि वाहन मालिकों द्वारा वाहनों में आगे व पीछे बंफर लगा लेते हैं। बंफर का कुछ हिस्सा वाहन से बाहर निकला होता है। बंफर से टकराकर दो पहिया वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। साथ ही पैदल चलने वाले यात्री बंफर के चपेट में आकर चोटिल जाते हैं। मंत्रालय के आदेश के बाद प्रदेश सरकार ने इस पर रोक लगाने का आदेश दिया है।
जारी किया गया था पत्र
परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने 21 जनवरी को पत्र जारी किया है और कहा है कि वाहन मालिकों द्वारा मोटर यान अधिनियम 1988 का उल्लंघन कर अनाधिकृत रूप से बंफर लगा रखा है। ऐसे वाहनों मालिकों को 30 जनवरी तक बंफर हटा लेने का अनुरोध किया। 31 जनवरी से नियमित चेकिंग अभियान चलाया जाएगा और बंफर लगाने वाले वाहन मालिकों से पांच हजार रुपये जुर्माने की वसूली की जाएगी। बार-बार गलती करने वाले चालकों के वाहन का पहले पंजीयन निलंबित होगा, इसके बाद पंजीयन निरस्त कर दिया जाएगा। चेकिंग व कार्रवाई की रिपोर्ट प्रत्येक माह मुख्यालय को भेजी जाएगी।