Moradabad: STF ने बिहार से पंजाब जा रही एल्कोहल पकड़ा, आठ गिरफ्तार

मुरादाबाद: यूपी एसटीएफ की टीम ने आज मुरादाबाद की थाना सिविल लाइंस पुलिस के साथ मिलकर मुरादाबाद देहरादून हाईवे पर पड़ने वाले एक ढाबे पर छापा मारकर वहां खड़े एक टैंकर के साथ ही 8 लोगों को हिरासत में लिया है. एसटीएस को खबर मिली थी कि बिहार की एक डिस्टलरी से एल्कोहल लेकर पंजाब जा रहा टेंकर का ड्राइवर रास्ते में पड़ने वाले ढाबे पर टेंकर से एल्कोहल निकाल कर बेचता है और उस एल्कोहल की जगह कोई दूसरा केमिकल एल्कोहल में मिला देता है.
इतना एल्कोहल बरामद
एसटीएफ ने मुरादाबाद पुलिस के साथ मिलकर काफी दिन से इन अपराधियों पर नज़र रखे हुई थी. आज जैसे ही एसटीएफ को जानकारी मिली की एल्कोहल ले जा रहा एक टैंकर ढाबे पर आ गया है, तो एसटीएफ ने पुलिस को साथ लेकर ढाबे पर छापा मारकर एक टैंकर में भरा 30 हज़ार लीटर एल्कोहल, एक कार, एक मोटरसाइकिल सहित 5 केन में भरा हुआ एल्कोहल के साथ ही 8 लोगो को गिरफ्तार किया है.
कई लोगों की हो चुकी है मौत
पिछले दिनों नकली शराब पीने से कई जिलों में हुई मौतों के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस मामले में शामिल अपराधियों पर सख़्त कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस को दिए थे. जिसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ ही एसटीएफ की टीम भी ऐसे शातिर अपराधियों की तलाश में लग गई थी जो नकली शराब बनाकर बेच रहे थे.
मिली थी सूचना
एसटीएफ को सूचना मिली कि बिहार से हरियाणा पंजाब जाने वाले एल्कोहल भरे टैंकर ड्राइवर कई जिलों में हाइवे पर पड़ने वाले ढाबे पर रुक कर अवैध रूप से एल्कोहल निकाल कर बेच रहे हैं. ख़रीदे गये एल्कोहल से नकली शराब बनाकर माफ़िया आम लोगों को बेचते हैं जिसे पीने से अक्सर लोगों की मौत हो जाती है.
देहरादून हाइवे पर है ढाबा
एसटीएफ ने इसी तरह के एक ढाबे को मुरादाबाद के देहरादून हाईवे पर चिन्हित किया. इस ढाबे पर अक्सर बिहार से पंजाब हरियाणा जाने वाले एल्कोहल भरे टैंकर रुकते थे और कुछ देर रुकने के बाद आगे निकल जाते थे. मुखबिर से एसटीएफ को पता चला कि ढाबे पर टेंकर से एल्कोहल निकाल कर बेचा जाता है और टेंकर में एल्कोहल की जगह कुछ और केमिकल मिलाकर उसको पूरा कर दिया जाता है.
ढाबे पर रखी नजर
एसटीएफ बराबर ढाबे पर नजर रखे हुए थी, जब रात ढाबे पर एक अल्कोहल से भरे टैंकर के आने की सूचना मिली तो एसटीएफ और पुलिस उस टैंकर पर नजर रखने लगी इसी दौरान एक कार और बाईक पर सवार कुछ लोग ढाबे पर पहुंचे और टेंकर से साथ लाई केनों में अल्कोहल भरने लगे पुलिस ने उसी वक्त रंगे हाथों टेंकर के ड्राइवर कंडक्टर सहित आठ लोगों को गिरफ्तार कर 30 हज़ार लीटर एल्कोहल एक कार, एक मोटरसाइकिल और कई मोबाइल फोन बरामद किए हैं.
होगी पूछताछ
एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि पुलिस इन अपराधियों से पूछताछ करेगी कि आखिर यह लोग और कहां-कहां से एल्कोहल खरीदते हैं और कहां-कहां उससे नक़ली शराब बनाकर सप्लाई करते हैं.