Moradabad: IMA पदाधिकारियों ने मिक्स पद्धति के विरोध में शुरू की भूख हड़ताल

मुरादाबाद: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर मुरादाबाद में आईएमए ब्रांच के पदाधिकारी और सदस्य चिकित्सक भूख हड़ताल पर बैठ गए। डॉक्टरों ने यह भूख हड़ताल सरकार की तरफ से कथित मिश्रित पद्धति को बढ़ावा किए जाने का विरोध करते हुए की।

मुरादाबाद ब्रांच आईएमए के अध्यक्ष डॉ भगत राम राणा ने आयुष चिकित्सकों को सर्जरी का अधिकार दिए जाने का विरोध करते हुए कहा कि आई एम ए संगठन इस चीज का पूर्ण उपयोग करता है। पिछले दिनों इसी को लेकर उन्होंने देशव्यापी 2 दिन की हड़ताल की थी। चिकित्सकों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करके अपना ज्ञापन भी भेजा था। इसी सिलसिले में शुक्रवार को आईएमए ने भूख हड़ताल की। आईएमए के सदस्य डॉक्टर सुबह 9 बजे कलेक्ट्रेट पहुंचे और क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की।

आईएमए मुरादाबाद ब्रांच के अध्यक्ष डॉ भगत राम राणा ने कहा कि आईएमए आयुष चिकित्सकों के विरोध में नहीं है। हम आयुर्वेद समेत अन्य सभी चिकित्सा पद्धतियों का सम्मान करते हैं लेकिन सरकार की तरफ से कथित रूप से मिश्रित चिकित्सा पद्धति को जिस तरह से बढ़ावा देने की शुरुआत हुई है उसके प्रति अपना विरोध व्यक्त करते हैं क्योंकि सर्जरी जैसा जटिल कार्य करने के लिए काफी विशेषज्ञता की जरूरत होती है। इसमें पढ़ाई के साथ ही लंबा चिकित्सकीय व्यावहारिक अनुभव होना भी जरूरी है आयुष चिकित्सकों को सर्जरी का अधिकार दिए जाने का खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ सकता है। कई तरह की दिक्कतों का और इलाज में गड़बड़ी और लापरवाही जैसी समस्याएं भी कहीं बड़े पैमाने पर सामने आ सकती हैं इसी को लेकर आई एम ए मैं विरोध है। जब तक सरकार इस तरह की विसंगति खत्म नहीं करती तब तक एसोसिएशन अपना विरोध किसी ना किसी आंदोलन के रूप में जाहिर करता रहेगा इसी बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन मिशन मैं मिशन पिंक हेल्प की फाइनेंस सेक्रेट्री डॉक्टर पूनम सिंह ने आई एम ए के चिकित्सक द्वारा की जा रही हड़ताल से बताते हुए अपने विचार रखे।