हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट के नाम पर इस शहर में हो रहा था बड़ा गोरखधंधा, ऐसे हुआ खुलासा

मेरठ: अगर आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि मार्केट में नकली हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट धड़ल्ले से बिक रही है। जी हां मेरठ पुलिस ने नकली हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनाने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया है। मेरठ और आसपास के जिलों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नकली बनाकर सप्लाई कर रहे थे। असली जैसी दिखने वाली नंबर प्लेट ऑफलाइन बेचीं जा रही थी और तैयार करके ग्राहकों के वाहनों पर लगाई जा रही थी। पुलिस ने छापा मारकर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है साथी 500 से ज्यादा नकली नंबर प्लेट बरामद की।
ऐसे करते थे ठगी
मामला मेरठ के थाना सिविल लाइन क्षेत्र का है। जहां मोहनपुर इलाके में एक घर में नकली नंबर प्लेट बनाने की फैक्ट्री चल रही थी। सरकार ने वाहन चोरी और लूट की घटनाओं पर लगाम कसने के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की योजना बनाई थी, लेकिन सरकार के इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट में पलीता लगाते हुए मोटे मुनाफे के लालच में इन लोगों ने नकली नंबर प्लेट बनाना शुरू कर दिया। यह नंबर प्लेट ऑफलाइन बुक की जाती है। करीब ₹300 में नकली नंबर प्लेट ग्राहकों तक पहुंच जाती है। जबकि अगर असली नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाए तो यह करीब ₹750की बुक होती है और इसे मिलने में भी काफी समय लग जाता है। यह जालसाज दिल्ली से रॉ मैटेरियल लाकर मेरठ में नकली नंबर प्लेट तैयार कर रहे थे।

दो गिरफ्तार
एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि फिलहाल पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और अब उन दुकानदारों की भी तलाश की जा रही है जो मुनाफा के लालच में नकली नंबर प्लेट ग्राहकों तक पहुंचा रहे थे।