जानिए वह 5 सवाल जो सोनिया गांधी से पूछ रही ईडी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ के लिए आज ईडी दफ्तर में पेश हुईं. नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष से ये दूसरे दौर की पूछताछ है. इससे पहले ईडी ने गुरुवार को भी सोनिया से इस मामले में पूछताछ की थी. कांग्रेस ईडी की कार्रवाई के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन कर रही है. बताया जा रहा है कि ईडी सोनिया गांधी का बयान मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के सेक्शन 50 के तहत दर्ज करेगी. सूत्रों के मुताबिक, ईडी की सोनिया गांधी से पूछताछ इन सवालों के इर्द गिर्द हो सकती है.

1- ईडी यह भी जानना चाहता है कि सोनिया यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक क्यों बनीं? जब सभी लेन-देन हो चुके थे, तो वह निदेशक बनने वाली आखिरी व्यक्ति थीं.

2- यंग इंडिया का क्या काम है? यदि यह एक धर्मार्थ संगठन है, तो कंपनी द्वारा कोई अहम दान कार्य क्यों नहीं किया गया है?

3- ईडी सोनिया गांधी से कांग्रेस और AJL के बीच ट्रांजेक्शन के बारे में भी सवाल करेगी.

4- ईडी यह भी जानना चाहता है कि क्या सोनिया को इस बात की जानकारी थी कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड AJL के शेयरहोल्डिंग का अधिग्रहण कर रही है.

5 – ईडी सोनिया गांधी से AJL की संपत्तियों के बारे में पूछताछ करेगी. साथ ही ये भी पूछ सकती है कि क्या सोनिया को इस बात की जानकारी है कि संपत्तियों का उपयोग किस उद्देश्य से किया जाता है.

पिछली सुनवाई में पूछे गए थे ये सवाल

ईडी सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी से पिछली सुनवाई के दौरान उनके यंग इंडिया कंपनी में 38% शेयर को लेकर सवाल किया गया था. इसके अलावा सोनिया से यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से उनके जुड़ाव के बारे में सवाल किए गए थे. इससे पहले ईडी नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी से भी करीब 50 घंटे (अलग अलग दिन में) की पूछताछ कर चुकी है.

कांग्रेस को सत्याग्रह की अनुमति नहीं

कांग्रेस ने सोनिया गांधी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई को लेकर राजघाट पर सत्याग्रह का फैसला किया था. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने अनुमति भी मांगी गई थी. लेकिन दिल्ली पुलिस ने सत्याग्रह की अनुमति नहीं दी. साथ ही इस इलाके में धारा 144 लागू कर दी. कांग्रेस ने इसके लिए बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया. कांग्रेस का कहना है कि दिल्ली पुलिस केंद्र के इशारे पर काम कर रही है.