सरकारी कार्यालयों में लगातार दिव्यांगों का उत्पीड़न बढ़ने पर किया जाएगा आला अफसरों का घेराव

बिजनौर। राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन एमआर पाशा ने सभी दिव्यांगजनों से 8 अगस्त को एजाज अली हाल बिजनौर मै अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की अपील की।

स्योहारा। राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन की बैठक बृहस्पतिवार को जिला पंचायत स्योहारा के गेस्ट हाउस में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा व संचालन मास्टर शहजाद गोविंदपुर वालों ने की । बैठक में राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने कहा देश में 11 करोड़ दिव्यांगजन है उत्तर प्रदेश में 5 करोड़ तथा बिजनौर जिले में दिव्यांगजन 40000 वृद्ध,विधवा, गरीब लाखों की तादाद में है जिसका नेतृत्व राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन कर रही है‌। दिव्यांगों का उत्पीड़न लगातार बढ़ रहा है जब दिव्यांग सरकारी कार्यालयों में अपनी शिकायत लेकर जाता है उसकी सुनवाई नहीं की जाती। उन्होंने कहा कि लगातार हम शासन प्रशासन से मांग कर रहे हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है। डूडा विभाग जो तीसरी मंजिल पर है उसे नीचे लाया जाए। जिससे डूडा विभाग में प्रचलित योजनाओं का लाभ दिव्यांग जनों को मिल सके। ऐसे ही चांदपुर तहसील के अंतर्गत एसडीएम कार्यालय दूसरी मंजिल पर स्थित है उसे नीचे लाया जाए। रोडवेज चालक परिचालक दिव्यांगों के साथ अभद्रता करते हैं। आज तक उनके खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि हर थाने में एक एसआई की नियुक्ति होनी चाहिए पीड़ित दिव्यांग की शिकायती पत्र पर 24 घंटे के अंदर निस्तारण होना चाहिए। खादी ग्राम उद्योग व जिला उद्योग केंद्र दिव्यांग जनों के आवेदन बैंकों को नहीं भेजते हैं । अगर बैंक को भेजते हैं तो संबंधित शाखा प्रबंधक दिव्यांग जनों को हीन भावना से देखते है तथा उन्हें वहां से भगा देते है तथा उनको ऋण उपलब्ध नहीं करा पाते है जिस कारण वह अपना रोजगार नहीं कर पाते।

राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पाशा ने कहा कि शासन प्रशासन ने केवल आश्वासन दिया है। आश्वासन के अलावा कुछ नहीं दिया है। दिव्यांग जनों की कोई भी समस्या का समाधान व आर्थिक सहायता उपलब्ध नहीं कराई है। राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने कहा कि राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के द्वारा 8 अगस्त को डीएम व एसपी कार्यालय का घेराव किया जाएगा। तथा यह धरना भूख हड़ताल में भी तब्दील हो सकता है जिसकी जिम्मेदारी शासन- प्रशासन की होगी।अगर हमारे किसी दिव्यांगजन को कुछ होता है तो इसके जिम्मेदार जिला प्रशासन होगा।

इस मौके पर मोहम्मद फारुख, रोहित कुमार,इंतजार अहमद,गुरबचन सिंह, अमित कुमार,रोहित कुमार,ऋषि पाल सिंह,तुलसी,राजीव कुमार, रियासत राजा आदि मौजूद रहे।