नेपाल जाने से पहले जान ले यह नियम

नेपाल सरकार ने भारतीय नागरिकों के नेपाल में प्रवेश के लिए नया नियम लागू किया है। अब नेपाल में प्रवेश के लिए नेपाल सरकार ने बॉर्डर पर भारतीय को पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य कर दिया है। अब बगैर पहचान दिखाए भारत के निवासी नेपाल की सीमा में नहीं जा सकते हैं।

नेपाल सरकार द्वारा दलील दी जा रही है कि भारत के अलावा तीसरे देश के नागरिक भी खुली सीमा का फायदा उठाकर आसानी से नेपाल में प्रवेश करने में सफल हो जा रहे हैं जो नेपाल की सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो रहा है। नेपाल सरकार ने काठमांडू जाने वाले भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर सख्ती बरतने का फैसला लिया है। भारतीय नागरिक अब तक बिना किसी पहचान पत्र के सड़क मार्ग से नेपाल की राजधानी काठमांडू की यात्रा करते आ रहे थे और अब उन्हें अपना पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

हाल ही में अफगानी नागरिक भारतीय सीमा के रास्ते नेपाल में प्रवेश कर गया था। हालांकि, भारतीय पहचान पत्र के रूप में उसके पास से भी आधार कार्ड मिला था, लेकिन जब उसकी जांच हुई तब पता चला यह आधार कार्ड फर्जी है। दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियों में अफगान नागरिक के पास से फर्जी भारतीय आधार कार्ड मिलने के बाद से हड़कंप मच गया। जांच के दौरान पता चला कि अफगान नागरिकों के पास से मिला आधार कार्ड पंजाब से हासिल किया गया था। इस घटना की जांच के बाद शनिवार को नेपाल सरकार के गृह मंत्री ने आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए भारतीय नागरिकों के नेपाल प्रवेश के लिए नया नियम जारी किया।

हालिया दिनों में बैंगलुरू में दोनों देश के अधिकारियों की भारत- नेपाल सुरक्षा संबंधी हुई संयुक्त बैठक में भी यह मुद्दा उठाया गया था। किसी तीसरे देश के नागरिक द्वारा नेपाल-भारत की खुली सीमा का फायदा उठाने की घटना पर बैठक में रोक लगाने के लिए संयुक्त रूप से कारगर कदम उठाने पर चर्चा हुई थी। अब लागू किए गए इस नए कदम से सीमा से सटे लोगों और व्यापारियों को काफ़ी परेशानी हो सकती है।