Facebook के मालिक मार्क जकरबर्ग की बहन की नसीहत, कहा- बच्चों को टेक्नोलॉजी और गैजेट से दूर रखें, ये उनके विकास में बाधक, मैं अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखती हूं

दुनिया को अपने जाल में लपेट रखने वाले फेसबुक जो कि अब मेटावर्स में तब्दील हो चुका है, के मालिक मार्क जकरबर्ग की बहन रैंडी जकरबर्ग ने नसीहत देते हुए कहा है कि वे अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखती हैं. वर्चुअल वर्ल्ड बच्चों की परवरिश में सबसे बड़ी बाधा है. उनका कहना है कि एक मां होने के नाते सभी के लिए ये जरूरी है कि वे अपने बच्चों के स्क्रीन टाइम पर नजर रखें. ये देखें कि उनका बच्चा मोबाइल या लैपटॉप पर जरूरत से ज्यादा समय तो नहीं बिता रहा है.

रैंडी जकरबर्ग बच्चों को रीयल वर्ल्ड में रखने की बात कर रही हैं. जकरबर्ग मीडिया CEO रैंडी कहती हैं- छोटे बच्चों को टेक्नोलॉजी और गैजेट से दूर रखने की जरूरत है. बच्चों की पैरेंटिंग इस तरह की जानी चाहिए कि वे अपनी आसपास की दुनिया को बेहतर समझें, न कि सोशल मीडिया को. बच्चों की परवरिश में टेक्नोलॉजी घातक होती है. रैंडी जकरबर्ग का एक बेटा और दो बेटियां हैं. उन्होंने लड़कियों को टेक्नोलॉजी शिक्षा देने की भी बात कही है.

सेंटर फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट की रिपोर्ट के मुताबिक, हर 7 मिनट में 1 बच्चा फेसबुक के मेटावर्स पर सेक्सुअल अब्यूज या बुलीईंग का शिकार होता है. सीसीडीएच के सीईओ इमरान अहमद कहते हैं कि सोशल मीडिया से टीनएजर्स की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. मेटावर्स से ये आशंका बढ़ जाती है क्योंकि यहां हर चीज एकदम वास्तविक प्रतीत होती है.