Moradabad: प्राइवेट अस्पताल की बड़ी लापरवाही, हिन्दू-मुस्लिम के शव बदले, श्मशान में हुआ खुलासा

मुरादाबाद: शहर के एक निजी अस्पताल के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते दो अलग-अलग समुदाय के कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की इलाज के दौरान हुई मौत के बाद परिजनों को शव देते वक़्त बदल दिए गए। अस्पताल स्टाफ ने कोरोना पॉजिटिव मरीज़ नासिर की मौत के बाद उसके परिजनों को रामप्रसाद का शव सौंप दिया और रामप्रसाद के परिजनों को नासिर का शव सौंप दिया।

ऐसे हुआ खुलासा

रामपुर से आए नासिर के परिजनों ने प्रोटोकॉल के मुताबिक नासिर के शव को मुरादाबाद के थाना सिविल लाइन क्षेत्र की शाह बुलाकी साहब की जियारत के पास के कब्रिस्तान में मुस्लिम रीति-रिवाज से दफन कर दिया। वहीँ अस्पताल की तरफ से रामप्रसाद के परिजनों को दिया गया नासिर का शव लेकर जब परिजन दिल्ली रोड के लोको शेड मोक्षधाम पर पहुंचे तो वहां शवों की संख्या ज्यादा होने की वजह से 4 घंटे तक उन्हें प्रतीक्षा करनी पड़ी। जब उनका चिता जलाने का समय आया तो उन्होंने शव उठाकर जैसे ही चिता पर रखना शुरू किया तभी रामप्रसाद के परिजन को ऐसा लगा कि शव काफी हल्का है, क्योंकि रामप्रसाद की आयु 61 वर्ष थी और उनका वजन भी काफी था, लेकिन जिस शव को वह लोग रामप्रसाद का शव समझकर चिता पर रख रहे थे वह शव मुश्किल से 40 और 45 किलो के वजन का था और उसका लंबाई भी कम थी। शक होने पर रामप्रसाद के परिजन पवित्र कुमार ने शव का चेहरा खोल कर देख लिया, तब उन्हें विश्वास हो गया कि यह शव तो राम प्रसाद का है ही नहीं। इसके बाद परिजन कॉसमॉस अस्पताल पहुंचे जहां कॉसमॉस अस्पताल के स्टाफ ने रामप्रसाद के परिजनों को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

मच गया हड़कम्प

परिजनों ने डायल 112 पर कॉल कर पुलिस की मदद मांगी। अस्पताल में शव बदलने की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के साथ ही स्वास्थ विभाग में भी हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे एसडीएम सदर प्रशांत तिवारी ने जानकारी कर रामपुर से नासिर के परिजनों को कॉल कर बुलवाया और नासिर का शव एंबुलेंस में रखवा कर श्मशान घाट से कब्रिस्तान भिजवाया। अब पुलिस नासिर के स्थान पर कब्र में दफन रामप्रसाद का शव निकलवा कर रामप्रसाद के परिजनों को देगी और नासिर का शव मुस्लिम रीति-रिवाज से उनके परिजन एक बार फिर दफन करेंगे। मौके पर पहुंचे एसडीएम का कहना है कि जांच कराई जा रही है और अस्पताल के जो भी कर्मचारी इसमें जिम्मेदार होंगे उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

रामप्रसाद को पड़ा था दिल का दौरा

यहां बता दें कि शहर के सिविल लाइंस इलाके के बंगला गांव में रहने वाले 61 साल के रामप्रसाद को 16 अप्रैल को दिल का दौरा पड़ा था। परिजनों उन्हें कांठ रोड पर कॉसमॉस हॉस्पिटल में इलाज के लिए लेकर पहुंचे। अस्पताल ने पहले रामप्रसाद का कोरोना टेस्ट कराया, जो पॉज़िटिव आया। उसके बाद अस्पताल ने कोरोना प्रोटोकॉल के तहत रामप्रसाद का इलाज शुरू कर दिया। 19 अप्रैल को रामप्रसाद का इलाज के दौरान निधन हो गया। अस्पताल ने रामप्रसाद के परिजनों को सूचना देकर 20 अप्रैल की शाम उन्हें रामप्रसाद का शव सौंप दिया। इसी दौरान इसी हॉस्पिटल में रामपुर के 45 साल के नासिर का भी कोरोना पॉजिटिव आने पर इलाज चल रहा था।

होगी जांच

इलाज के दौरान नासिर का भी निधन हो गया। अस्पताल की लापरवाही से दोनों ही शव को बदल दिए गया। गनीमत यह रही के नासिर का शव दफन किया गया था जो अब वापस क़ब्र से निकालकर रामप्रसाद के परिजनों को दे दिया जाएगा। यही गलती अगर रामप्रसाद के परिजनों के साथ पहले हो जाती और अगर वह नासिर के शव को राम प्रसाद का शव समझकर अंतिम संस्कार कर देते, और बाद में नासिर के परिजनों को यह पता चलता कि जिसको वो दफन कर के आये हैं वह नासिर नहीं रामप्रसाद का शव था, और नासिर के शव को रामप्रसाद का शव समझकर उनके परिजनों ने उस शव का अंतिम संस्कार कर दिया है, तो वो पूरी ज़िंदगी इसी अफ़सोस में रहते कि वो अंत मे अपने परिजन को मिट्टी भी नही दे सके।