निर्वाचक नामावलियों के सम्बन्ध में राजनीतिक दलों के साथ बैठक

मुरादाबाद। जिलाधिकारी श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अर्हता दिनांक 01.11.2022 के आधार पर उत्तर प्रदेश विधान परिषद के बरेली-मुरादाबाद खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों के कम.दवअव चतमचतंजपवद के सम्बन्ध में राजनीतिक दलों के साथ बैठक आहूत की गयी, जिसमें जिलाधिकारी ने बताया कि बरेली-मुरादाबाद खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य का निर्वाचन 2022-23 के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी आयुक्त बरेली मण्डल बरेली तथा सहायक निवार्चक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अपर आयुक्त प्रशासन बरेली मण्डल बरेली एवं उक्त निर्वाचन क्षेत्र में समाविष्ट जनपदों के जिलाधिकारी हैं।

जिलाधिकारी ने निर्वाचक नामावली तैयार किए जाने के संबंध में बताया कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण नियम 1960 की धारा-31 के अन्र्तगत बरेली-मुरादाबाद खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली नये सिरे से तैयार की जाएगी, समस्त अर्ह मतदाता जिनके नाम पूर्व से ही विद्यमान निर्वाचक नामावली में सम्मिलित हैं वह वे पुनः नये सिरे से फार्म-18 में आवेदन करेंगे, समस्त फार्म-18 अपेक्षित अभिलेखों सहित संबंधित पदाभिहीत अधिकारी /अतिरिक्त पदाभिहीत अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं। किसी भी व्यक्ति द्वारा वल्क में प्रस्तुत किए गये अथवा डाक से भेजे गये फार्म-18 स्वीकार नही किए जाएंगे, केवल एक परिवार के सदस्य द्वारा परिवार के अन्य सदस्यों के भी फार्म-18 जमा कर सकता है।

निर्वाचक नामावली में नामाकंन हेतु बताया कि एक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में नामाकंन के लिए एक व्यक्ति की योग्यता को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 के संविधान के अनुच्छेद 170(3) और धारा-27(3)(ए)27(5)(ए) और 27(6) प्राविधान के अनुसार निर्धारित की गयी हैं। ऐसा व्यक्ति जो निर्धारित अर्हता तिथि 01.11.2022 से 3 वर्ष पूर्व भारत के किसी भी विश्वविद्यालय का स्नातक रहा हो या उसके पास निर्धारित समकक्ष योग्यता हो और जो संबंधित निर्वाचन क्षेत्र का सामान्य निवासी हो, मतदाता के रुप में पंजीकृत हो सकता है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन सुरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व युगराज सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी मो0 शबाहत, सहित भाजपा जिलाध्यक्ष राजपाल सिंह चैहान, जिला अध्यक्ष बीएसपी वेदप्रकाश, बीएसपी के इरशाद, भाजपा के मनोज गुप्ता, जयवीर सिरोही, सपा के जिला कार्यालय प्रभारी महेन्द्र सिंह बीएसपी के जितेन्द्र जाटव, निर्वाचन कार्यालय के राजवीर एवं अरोडा आदि उपस्थित थे।