मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया बेटियों को

मुरादाबाद । गोकुलदास हिंदू गर्ल्स कॉलेज में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष में मुस्कुराएगा इंडिया इकाई एवं मनोविज्ञान विभाग के तत्वाधान में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

प्राचार्य प्रोफेसर डॉ चारू मेहरोत्रा के निर्देशन में मेंटल हेल्थ संगोष्ठी में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के बारे में चर्चा और छात्राओं को बताया कि आधुनिक समय में मानसिक रूप से मजबूत रहना बहुत जरूरी है। खासकर विषम परिस्थिति में जब लोग अंदर से टूट जाते हैं। उनमें सहन करने की शक्ति कम हो जाती है इसके लिए समाज के सभी छोटे बड़े बुजुर्ग सभी को सेहत के प्रति जागरूक करना हमारा कर्तव्य बन जाता है। प्राचार्य प्रोफेसर डॉ चारू मेहरोत्रा ने छात्राओं को मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार के साथ-साथ सही दिनचर्या का पालन करते हुए रोजाना व्यायाम एवं योग करने को आवश्यक बताया। उन्होंने कहा इससे आत्मविश्वास बढ़ेगा और खुद की अहमियत का अंदाजा होगा। उप प्राचार्य डॉ अंजना दास ने छात्राओं को खुश रहने को और सकारात्मक सोच की ओर बढ़ने के लिए कहा मनोविज्ञान अध्यक्षा डॉ किरण साहू ने छात्राओं को मानसिक रूप से स्वस्थ रहना आवश्यक बताया। कार्यक्रम कार्यक्रम का संचालन मेंटल हेल्थ काउंसलर डॉ प्रेमलता कश्यप एवं डॉक्टर रेनूशर्मा संयुक्त रूप से किया धन्यवाद ज्ञापनडॉ शेफाली अग्रवाल एवं डॉक्टर प्रीति पांडे ने दिया।

कार्यक्रम में चीफ प्रॉक्टर डॉ कविता भटनागर डॉ अंशु सरीन डॉ पुनीत शर्मा डॉ अपर्णा जोशी डॉ मीनाक्षी शर्मा डॉ किरण डॉक्टर सीमा गुप्ता डॉक्टर करुणा आनंदडॉक्टर नहीं सुधा सिंह डॉक्टर सीमा अग्रवाल आदि सभी शिक्षिकाएं उपस्थित रहे गोकुलदास हिंदू गर्ल्स कॉलेज में मुस्कुराएगा इंडिया की इकाई कार्य कर रही है जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं को किसी भी प्रकार की मानसिक परेशानी को साझा करने के लिए मेंटल हेल्थ काउंसलर की टीम नियुक्त की गई है जो समय समय पर मानसिक रूप से जूझ रही बालिकाओं के समस्याओं का समाधान करने के लिए तत्पर है कार्यक्रम में इस टीम से जुड़ी छात्राएं भी मौजूद रही