ST/ SC आयोग की पूर्व सदस्य गीता प्रधान से मारपीट व बदसलूकी में लल्ला बाबू द्रविड़ समेत 18 लोगों के खिलाफ एफआईआर

मुरादाबाद। अनुसूचित जाति/जनजाति आयोग की पूर्व सदस्य गीता प्रधान से मारपीट व बदसलूकी करने के आरोप में कोतवाली पुलिस ने भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के राष्ट्रीय संचालक लल्ला बाबू द्रविड़, उनके पुत्र समेत 18 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। कुल 18 अभियुक्तों पर आरोप है कि रविवार को वाल्मीकि जयंती के मौके पर शोभायात्रा के दौरान उन्होंने आयोग की पूर्व सदस्य व उनके समर्थकों के साथ मारपीट की। घटना के बाबत प्रभारी निरीक्षक आरपी सिंह ने बताया कि एससी-एसटी आयोग की सदस्य की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

तहरीर के मुताबिक नौ अक्टूबर को अपरान्ह करीब साढ़े तीन बजे महर्षि वाल्मीकि शोभायात्रा निकल रही थी। शोभायात्रा में राजकीय इन्टर कालेज से पदयात्रा निकालने का कार्यक्रम था। शोभायात्र में गीता प्रधान भी समर्थकों के साथ शामिल हुई। मुगलपुरा से निकली शोभायात्रा शहर कोतवाली क्षेत्र में अमरोहा गेट पहुंची।

शोभायात्रा में संजीव वाल्मीकि निवासी मुहल्ला मिलन विहार, थाना मझोला, लल्ला बाबू द्रविड़ निवासी मुहल्ला वाल्मीकि बस्ती, थाना कटघर, उनका बेटा रवि द्रविड़, बन्टी वाल्मीकि निवासी मुहल्ला खुशहालपुर, कुणाल उसका भाई शानू निवासी मिलन विहार और 10-12 अज्ञात लोग भी शामिल थे। आरोप है कि उक्त लोग जान से मारने की नियत से गीता प्रधान व उनके समर्थकों पर टूट पड़े।

आरोपितों ने आयोग की महिला सदस्य के साथ गाली-गलौज की। संजीव वाल्मीकि ने उसके गले से सोने की चैन लूट ली। लल्ला बाबू और उनके बेटे ने पर्स छीन लिया,। पर्स में 50 हजार रुपये नकद रखे थे। विशाल सैनी निवासी बुद्धि विहार, थाना मझोला, आदेश यादव निवासी ग्राम मैदन्तपुर, थाना भोजपुर ने आयोग की महिला सदस्य की जान बचाई। आरोपियों ने विशाल सैनी व आदेश यादव की भी पिटाई की। दोनों गीता प्रधान के साथ थे। दोनों गम्भीर चोटें आईं। पुलिस को देख हमलावर भाग खड़े हुए। पुलिस सुरक्षा में गीता प्रधान को उनके घर पहुंचाया गया। घटना के बाबत प्रभारी निरीक्षक आरपी सिंह ने बताया कि एससी-एसटी आयोग की सदस्य की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।