मुरादाबाद समेत उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से भूकंप के झटके, कोई जनहानि नहीं

उमेश लव, मुरादाबाद। मुरादाबाद मंडल के पांचों जिलों समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में शनिवार की शाम 7 बजकर 58 मिनट पर फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल अभी तक मंडल के पांचों जिलों में से किसी में भी जनहानि की कोई सूचना नहीं है।

 

मालूम हो कि 8 नवंबर की रात 1:57 पर मुरादाबाद समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भूंकप आया था। इसके चलते लोग दहशत में आ गए थे और रात में ही घरों से बाहर निकल आए थे। बाद में पता चला यह भूकंप उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समेत देश के कई प्रदेशों में आया था लेकिन इसकी तीव्रता कम थी इसमें किसी तरह की कोई बड़ी जनहानि नहीं हुई थी। फिलहाल मुरादाबाद मंडल में भूकंप की तीव्रता 5.1 रही और ऐसे में बहुत से लोगों को यह एहसास भी नहीं होगा लेकिन मुरादाबाद मंडल के मुरादाबाद ठाकुरद्वारा बिलारी कांठ समेत रामपुर संभल अमरोहा और बिजनौर में भी भूकंप के आने की सूचनाएं मिल रही हैं।

 

इस बीच शनिवार शाम को ही उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इसकी तीव्रता काफी कम थी, जिस वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ है। फिर भी अधिकारी इलाके का जायजा ले रहे हैं। इससे पहले 8-9 नवंबर की रात दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसका केंद्र नेपाल में था, जबकि उसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.3 थी।