ग्लोबल इंवेस्टर समिट 2023:100 होटल,800 लग्जरी गाड़ियां, इंवेस्टर समिट के मेहमानों का जानें कैसे होगा स्वागत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार 10 फरवरी से शुरू होने वाले ग्लोबल इंवेस्टर समिट की तैयारी जोर शोर से चल रही है।आज गुरुवार कई मेहमान राजधानी लखनऊ पहुंच जाएंगे। मेहमानों के स्वागत के लिए योगी सरकार ने खास तैयारी की है।मेहमान राजधानी के 100 होटलों में ठहरेंगे और इनके लिए लग्जरी गाड़ी की व्यवस्था की गई है।सरकार की ओर से होटल प्रबंधनों को मेहमानों की सूची भेजी गई है।कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होटल में विशिष्ट मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।होटलों में मास्क, सैनिटाइजर आदि के साथ कोविड हेल्प डेस्क भी तैयार किया गया है।इसके अलावा मेहमानों के आवागमन के लिए लग्जरी गाड़ियों का काफिला मंगाया गया है।

बता दें कि राज्य सम्पति विभाग ने दिल्ली और चंडीगढ़ से 1750 गाड़ियां मंगवाई गई है। इसमें 800 लग्जरी गाड़ियों का काफिला भी शामिल है।जैगुआर, रेंज रोवर जैसी लग्जरी गाड़ियों से मेहमान घूमेंगे।आयोजन स्थल और उसके पास के आने-जाने वाले हर रास्ते पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी।एंट्री ड्रोन सिस्टम के साथ यूपी एटीएस की कमांडो टीम भी नजर रखेगी।सुरक्षा के व्यापक इंतज़ाम के लिए एक्स्ट्रा फोर्स की तैनाती की जाएगी। 24 आईपीएस, 68 पीपीएस और 5,415 राजपत्रित पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। 13 कंपनी पीएसी व 3 कंपनी सीएपीएफ भी तैनात रहेगी।पूरे राजधानी लखनऊ में पुलिस फोर्स की तैनाती बढ़ा दी गई है।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उद्घाटन सत्र का कार्यक्रम निर्धारित हो गया है। 10 फरवरी की सुबह 10:30 बजे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचेंगे।पीएम मोदी के साथ 5 बड़े उद्योगपतियों को बोलने का मौका मिलेगा।इनमें सबसे पहले रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी संबोधित करेंगे।इसके अलावा आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर, डिक्शन टेक्नोलॉजी के चेयरमैन सुनील वधानी और ज़्यूरिख़ एयरपोर्ट एरिया के सीईओ डेनियल भी संबोधित करेंगे।इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संबोधित करेंगे। लखनऊ सांसद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी संबोधित करेंगे और अंत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे।