जमीन के बदले नौकरी घोटाले में CBI की बड़ी कार्रवाई, नई चार्जशीट में लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी का भी नाम

 

नई दिल्‍ली केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में लैंड फॉर जॉब कथित घोटाला मामले में आरोप पत्र दाखिल किया है. इस आरोप पत्र में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और कंपनियों समेत कई अन्य लोगों के नाम आरोपी के तौर पर शामिल हैं.नौकरी के बदले जमीन घोटाले से संबंधित मामले में पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और कई अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है.

 

सीबीआई ने कोर्ट को सूचित किया है कि इस मामले में पहले ही एक चार्जशीट दाखिल हो चुकी है. यह नया आरोप पत्र दाखिल किया गया है क्‍योंकि यह एक अलग तरह का मामला है. इसमें कथित तौर पर किया गया घोटाला एकदम अलग तरीके से किया गया है. यह मामला उस समय का है जब लालू प्रसाद यादव 2004- 09 के दौरान यूपीए-1 सरकार में रेल मंत्री थे. ऐसे आरोप हैं कि उस समय भारतीय रेलवे के अलग- अलग क्षेत्रों में ग्रुप ‘डी’ पदों पर लोगों की नियुक्ति हुई थी और इसके बदल में उन लोगों ने यादव परिवार के सदस्‍यों और लाभार्थी कंपनी ‘एके इंफोसिस्‍टम्‍स प्राइवेट लिमिटेड’ को अपनी जमीन ट्रांसफर की थी.

 

*सीबीआई के बाद ईडी ने भी की थी कार्रवाई*

 

इस मामले में सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्‍नी राबड़ी देवी से पूछताछ की थी. वहीं ईडी ने छापामार कार्रवाई की थी. ऐसी खबरें थीं कि ईडी को अपराध में इस्‍तेमाल किए गए 600 करोड़ रुपए के लेनदेन की जानकारी मिली है. वहीं आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक नकदी बरामद की है. इस मामले में ईडी तेजस्‍वी यादव और उनकी बहन मीसा भारती से पूछताछ कर चुकी है.