हिमालय के तलहटी वाले उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना

 

अगस्त के महीने में बीते कुछ दिनों से मानसून की सक्रियता के कारण लगातार उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश देखी जा रही है. वहीं बारिश होने से आम जनजीवन गर्मी से राहत मिलने पर चैन की सांस ले रहा है. फिलहाल मौसम विभाग ने मानसून को देखते हुए उत्तर प्रदेश के हिमालय के तलहटी वाले क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है. जिसके कारण आज भी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की से तेज बारिश देखी जा सकती है.

 

मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र बनने के कारण जिसके कारण पूर्वी और केंद्रीय भारत में मानसून एक बार फिर से सक्रिय होते नजर आ रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के पुर्वांचल समेत केंद्रीय क्षेत्र में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने का भी अनुमान लगाया गया है.

 

आज कहां होगी बारिश

 

उत्तर प्रदेश को लेकर जारी की गई रिपोर्ट में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान प्रयागराज, प्रतापगढ़, कानपुर, कानपुर देहात, झांसी, आगरा, मथुरा, चंदौली, वाराणसी, मुर्जापुर, मेरठ समेत कई जिलों में बारिश होने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ, महाराजगंज, बागपत, इटावा, जालौन, बुलंदशहर, बिजनौर और गोरखपुर में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है.

 

अगस्त महीने सक्रिय रहेगा मानसून

 

फिलहाल मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही बारिश के दौरान गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना को लेकर चेतावनी जारी करते हुए लोगों को घरों में ही रहने की अपील की गई है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगस्त महीने में उत्तर प्रदेश में मानसून के सक्रिय रहने की उम्मीद है. जिसके चलते हमें लगातार कुछ जिलों में बारिश होते नजर आ सकती है.