यूपी में एक बार फिर से बारिश का सिलसिला शुरू

 

 

यूपी में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल रहा है, कई दिनों की गर्मी और उमस के बाद मंगलवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से निजात मिली. मौसम विभाग के मुताबिक आज 6 सितंबर से 12 सितंबर कर प्रदेश में बारिश का मौसम बना रहेगा, जिससे आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. इस दौरान पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है.

 

मौसम विभाग के मुताबिक आज पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना हैं. इस दौरान पूरे यूपी में एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय चमक होने की संभावना जताई गई है. 7 से 9 सितंबर तक पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर और पूर्वी यूपी के अनेक स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है. इस दौरान अधिकांश जगहों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय चमक होने की संभावना है और एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

 

तापमान में आएगी गिरावट

 

प्रदेश में अगले सात दिन, 12 सितंबर तक अलग-अलग हिस्सों मं बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट आ सकती है हालांकि अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

 

इन जिलों में होगी बारिश

 

यूपी में आज बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, इटावा, औरैया, कन्नौज, कुशीनगर, देवरिया में एक या दो स्थानों पर बारिश हो सकती है तो झांसी, जालौन, कानपुर देहात, कानपुर, नगर, उन्नाव, लखनऊ, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है.

 

अयोध्या, अंबेडकर नगर, जौनपुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट में अनेक स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है और ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर में लगभग सभी स्थानों पर आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.