दिल्ली में इस साल भी दिवाली में पटाखे नहीं जला सकेंगे

राजधानी दिल्ली में इस साल भीपटाखों के जलाने और बेचने पर रहेगा प्रतिबन्ध रहेगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि  ‘मुख्यमंत्री ने निर्णय लिया है कि सर्दियों में सभी पटाखों की बिक्री, और जलाने पर प्रतिबन्ध रहेगा.’ उन्होंने बताया कि  दिल्ली पुलिस को पटाखों से सम्बंधित लाइसेंस नहीं देने के निर्देश जारी किए गए.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली पुलिस को पटाखों से सम्बंधित लाइसेंस नहीं देने के निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने NCR शासित राज्यों से पटाखों का लाइसेंस नहीं देने की अपील की. गोपाल राय ने कहा, ‘धार्मिक आस्थाओं को मनाया जाए और लोगों की ज़िन्दगी को भी बचाया जाए. दिल्ली वाले दिए के साथ दिवाली मनाते हैं. ज़िन्दगी बचाने के लिए सामूहिक प्रयास ज़रूरी हैं. दिए जलाएंगे और दिवाली मनाएंगे.’

उन्होंने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण वाले हॉटस्पॉट पर मॉनिटरिंग शुरू कर दी गई है और विंटर एक्शन प्लान लागू किया जाएगा. आपको बता दें कि पिछले साल भी दिल्ली में पटाखे प्रतिबंधित थे.

दरअसल अक्टूबर से दिल्ली की हवा खराब होने लगती है. इसके दो कारण हैं. पहला तो ये कि अक्टूबर से मौसम बदलने लगता है. तापमान गिर जाता है और हवा की स्पीड पर भी असर पड़ता है. दूसरा इसी मौसम में दिल्ली के आसपास के राज्यों में किसान पराली भी जलाना शुरू करते हैं. इससे प्रदूषण और बढ़ता है. दिवाली में पटाखे फोड़ने से हालात और खराब हो जाते हैं. दिल्ली में सदर बाजार, चांदनी चौक, कोटला, रोहिणी, लक्ष्मी नगर आदि बाजार मुख्य रूप से पटाखों के कारोबार के केंद्र हैं.पटाखों के बैन से लोगों के रोजगार पर भी बुरा असर पड़ा है.