कांग्रेस अध्यक्ष पर लग सकती है मुहर, सोनिया गांधी आज करेंगी नेताओं संग मंथन

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए जद्दोजहद अब 2021 की शुरुआत के साथ शांत होने के आसार नजर आ रहे हैं. राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद सोनिया गांधी फ़िलहाल पार्टी की कमान संभाले हुए हैं. इस बीच पार्टी में कई बड़े नेताओं ने स्थायी अध्यक्ष की मांग करते हुए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर सवाल भी उठाया था. वहीँ कई बड़े नेता पार्टी भी छोड़ गए. अब पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि शनिवार को पार्टी नेताओं की मीटिंग बुलाई गयी है, जिसमें पार्टी अध्यक्ष के नाम पर राय बन सकती है.

रणदीप सुरजेवाला ने दी जानकारी

शुक्रवार को प्रेसवार्ता में रणदीप सुरजेवाला ने बताया था कि पार्टी में 99% कार्यकर्ता और नेता राहुल गांधी को दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनाना चाहते हैं. शनिवार को होने वाली बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ पार्टी के असंतुष्ट नेता भी शामिल होंगे. सोनिया गांधी सभी की राय लेंगी, खुद राहुल गांधी के भी मीटिंग में मौजूद रहने की बात कही जा रही है.

कई नेताओं ने की बगावत

यहां बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में मिली हार के बाद तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. वहीँ पार्टी में जारी गतिरोध के चलते कई वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर नेतृत्व पर आरोप लगाया था. इसमें कपिल सिब्बल और आनंद शर्मा जैसे नेता शामिल थे. इसके बाद से पार्टी को कई चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था. हालिया बिहार चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में भी सरकार ज्योतिरादित्य की बगावत के चलते गंवानी पड़ी थी, वहीँ राजस्थान में भी अशोक गहलोत और सचिन पायलेट में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है.

जल्द अध्यक्ष मिलने की संभावना

पार्टी सूत्रों के मुताबिक अध्यक्ष पद को लेकर पार्टी के सभी संगठन लगातार मांग कर रहे हैं. किसी अन्य नेता की दावेदारी न सामने आ रही है, वहीँ पार्टी लगातार बिखरती जा रही है और राज्यों में भी नेतृत्व का संकट खड़ा हो गया है. लेकिन अब उम्मीद जताई जा रही है कि अब जल्द ही कांग्रेस को अध्यक्ष पद मिल जाएगा.