अपना घर चाहने वालों को नए साल पर पीएम मोदी ने दिया तोहफा

नई दिल्ली: अपने घर की चाहत रखने वालों को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने नए साल पर तोहफा दिया है. आज प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये छह राज्यों में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेन्ज इंडिया के तहत हाउस प्रोजेक्ट की आधार शिला रखी. इस योजना के तहत कम आय वाले लोगों को सरकार पांच लाख रुपए से कम में अपना मकान देगी. समारोह में आवास और शहरी मामलों के हरदीप सिंह पुरी समेत त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहे.

गरीबों को तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘ये 6 प्रोजेक्ट वाकई लाइट हाउस यानी प्रकाश स्तंभ की तरह हैं और जिंदगी में रोशनी  लाने वाली आवास योजना है. ये 6 प्रोजेक्ट देश में हाउसिंग कंस्ट्रक्शन को नई दिशा दिखाएंगे. ये लाइट हाउस प्रोजेक्ट अब देश के काम करने के तौर-तरीकों का उत्तम उदाहरण है. हमें इसके पीछे बड़े विजन को भी समझना होगा. एक समय आवास योजनाएं केंद्र सरकारों की प्राथमिकता में उतनी नहीं थी, जितनी होनी चाहिए. सरकार घर निर्माण की बारिकियों और क्वालिटी में नहीं जाती थी. ये प्रोजेक्ट आधुनिक तकनीक और इनोवेटिव प्रोसेस से बनेंगे. इसमें कंस्ट्रक्शन का समय कम होगा और गरीबों के लिए ज्यादा सस्ती और आरामदायक घर तैयार होंगे.

इतनी होगी कीमत

बहुमंजिला इमारत में इन मकानों का निर्माण राज्य की निर्माण इकाइयां करेंगी.इनकी कीमत चार लाख 76 हजार के करीब रखी गयी है. ताकि आम लोग भी मकान खरीद सकें.जबकि इसकी वास्तविक लागत 12 लाख से अधिक आएगी. इसके लिए आवेदक को आवेदन के समय ये प्रूफ देना होगा कि उसके पास खुद का कोई मकान नहीं है.