पांच माह से राशन न लेने वालों के कार्ड हो सकते हैं निरस्त

गढ़मुक्तेश्वर। तहसील क्षेत्र के 951 ऐसे कार्ड धारक ऐसे हैं, जिन्होंने पिछले पांच माह से राशन नहीं लिया है, जिनके सत्यापन के लिए एसडीएम ने आदेश कर दिया है, जिसमें लेखपाल और पालिका टीम जांच करेगी और पूछताछ के बाद राशन कार्डों को निरस्त कराया जाएगा।
क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी कमलेश सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा ऐसे लोगों का सर्वे किया गया है, जिन्होंने पिछले पांच माह से सरकारी राशन की दुकानों पर पहुंचकर राशन ही नहीं लिया है। कमलेश सिंह ने बताया कि इस तरह के राशन कार्ड धारकों की सूची तैयार कर ली गई है। जिसमें एसडीएम अरविंद कुमार ने सूची के आधार पर लेखपाल और नगर पालिका ईओ को इस तरह के राशन कार्ड धारकों के सत्यापन के लिए निर्देश दिए हैं, यदि वह राशन लेने के लिए पात्र नहीं है, तो उनके राशन कार्ड निरस्त किए जाएंगे। इसके अलावा क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी ने बताया है कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सर्वे किया जा रहा है, जो लोग अपात्र की श्रेणी में आकर भी राशन का लाभ ले रहे हैं, उनकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उनसे वसूली भी की जाएगी। यदि कोई उपभोक्ता अपने कार्ड को स्वंय ही सरेंडर करता है, तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं होगी।

एसडीएम अरविंद कुमार ने बताया कि आपूर्ति विभाग द्वारा किए गए सर्वे में 951 लोग ऐसे पाए गए हैं, जिन्होंने पिछले पांच माह से राशन ही नहीं लिया है, उनकी जांच कराई जा रही है, यदि सत्यापन में अपात्र पाए जाते हैं, तो उनके कार्ड निरस्त होने तय है।