दुबई के शेख ख़लीफा बिन जा़येद अल नाहयान के निधन पर यूपी में आज राजकीय शोक

लखनऊ। दुबई के शेख ख़लीफा बिन जा़येद अल नाहयान के निधन पर मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ ने गहरा शोक प्रकट करते हुए परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट की है। उत्तर प्रदेश में आज 14 मई को राजकीय अवकाश की घोषणा की है।

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Khalifa bin Zayed Al Nahyan) का शुक्रवार को निधन हो गया. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय के हवाले से इसकी जानकारी दी. WAM ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति के मामलों के मंत्रालय ने संयुक्त अरब अमीरात, अरब, इस्लामी राष्ट्र और दुनिया के लोगों को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त किया है.’ शेख खलीफा ने 3 नवंबर 2004 से संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में सत्ता संभाल रहे थे.

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शेख खलीफा बिन जायद 73 साल के थे. राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय ने शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर 40 दिनों के शोक का ऐलान किया है. रिपोर्ट में कहा गया कि देश में झंडों को आधा झुका हुआ फहराया जाएगा. शुक्रवार से मंत्रालय, विभाग, संघीय और स्थानीय संस्थानों में काम बंद कर दिया जाएगा. शेख खलीफा बिन जायद को उनके दिवंगत पिता शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयानी के उत्तराधिकारी के तौर पर देश का राष्ट्रपति बनाया गया था. शेख जायद बिन सुल्तान 1971 के देश के पहले राष्ट्रपति के तौर पर पद संभाल रहे थे. उनका निधन 2 नवंबर 2004 को हो गया था.