टिमिट में ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर: भविष्य में क्रिप्टो करेंसी में अनंत संभावनाएं

मुरादाबाद। टिमिट में ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म के माध्यम से एंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट सेल के सानिध्य में एक गेस्ट लेक्चर का आयोजन हुआ जिसका मुख्य विषय ‘‘स्मार्ट काॅन्ट्रैक्ट और ब्लाॅकचेन टेक्नोलाॅजी‘‘ रहा। इस गेस्ट लेक्चर के मुख्य वक्ता डाॅ चंद्र प्रकाश आर्य (डिजिटल करंसी एक्सपर्ट, आॅनलाइन बिजनेस कोच, गाजियाबाद) रहे। अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा बदलते समय के साथ हम नई तकनीको से रूबरू हो रहे हैं उसमें डिजिटल करेंसी जो ब्लाॅकचेन के माध्यम से काम करती है प्रमुख रूप से अग्रणी है इस संदर्भ में स्मार्ट अनुबंध का अपना विशेष योगदान है।

डाॅ आर्य ने बताया स्मार्ट अनुबंध और ब्लाॅकचेन तकनीक को जानकर भविष्य में युवा उधमिता की ओर अग्रसर हो सकते हैं तथा इसको एक पेशे के रूप में अपना सकते हैं। भविष्य में क्रिप्टो करेंसी और उससे जुड़ी विभिन्न प्रक्रियाओं में अनंत संभावनाएं हैं।

अपने उद्बोधन में एंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट सेल के डायरेक्टर प्रोफेसर विपिन जैन ने कहा इंडिड के आंकड़ों के अनुसार, भारत में विशेष रूप से दक्षिणी शहरों में ब्लाॅकचैन और ब्लाॅकचैन से संबंधित नौकरियों की काफी मांग है। हमेशा की तरह, भारत का टेक हब, बेंगलुरु, ब्लाॅकचैन डोमेन में नौकरी के अवसरों की ओर जाता है – यह भारत में ब्लाॅकचैन टेक में सभी जाॅब पोस्टिंग का लगभग 36 प्रतिशत है। इसके बाद मुंबई, हैदराबाद, पुणे और चेन्नई का नंबर आता है। हालांकि भारत में ब्लाॅकचैन के लिए शीर्ष पांच नौकरी गंतव्य दक्षिण में स्थित हैं, नई दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और मोहाली सहित देश के एनसीआर में भी ब्लाॅकचैन नौकरियों की मांग में वृद्धि देखी जा रही है।

अंत में एंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट सेल के डिप्टी डायरेक्टर डाॅ अमित कंसल में ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर के मुख्य वक्ता का आभार व्यक्त किया एवं छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।