आजादी के अमृत महोत्सव पर हुआ नाटक, देशभक्ति गीत का गायन

निर्भय सक्सेना, बरेली। आजादी के अमृत महोत्सव पर देशभक्ति गीत, गजल, भजन के अतिरिक्त राष्ट्रीय भावनाओं से ओतप्रोत नाटकों का मंचन किया गया। संजय कम्युनिटी हॉल में जिला प्रशासन द्वारा हुए जिला समारोह समिति, ऑल इण्डिया कल्चरल एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में प्रस्तुत दो दिवसीय विभाजन स्मृति दिवस और 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर समारोह में दूसरे दिन रंगारंग कार्यक्रम का शुभारम्भ रविन्द्र कुमार पुलिस अधीक्षक नगर ने किया। स्वागत करते हुए संस्थाध्यक्ष जे. सी. पालीवाल ने कहा हम सौभाग्यशाली हैं कि हमने आजादी के पहले दिन (1947) में मोती पार्क के झण्डारोहण में सम्मिलित हुए। रजत जयंती पर (1972) में काष्ठकला विद्यालय के हॉल में सांस्कृतिक कार्यक्रम किये। स्वर्ण जयंती (1997) पर संजय कम्युनिटी हॉल व अमृत महोत्सव (2022) के अवसर पर संजय कम्युनिटी को प्रशासन द्वारा खूबसूरत ढंग से और जगमग रोशनी से सजाया गया।

कार्यक्रम में देशभक्ति गीत, गजल, भजन के अतिरिक्त राष्ट्रीय भावनाओं से ओतप्रोत दो नाटकों का शानदार मंचन किया गया। जिसमें पहला नाटक “स्वच्छता की ओर एक कदम” का मंचन हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई के आपसी भाईचारे पर आधारित था जिसका शीर्षक था “मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना”। नाटक का निर्देशन हरजीत कौर ने किया।रंगारंग कार्यक्रमों के बाद अपर जिलाधिकारी नगर आर. डी. पाण्डेय और नगर मजिस्ट्रेट राकेश गुप्ता ने कलाकारों को पुरस्कार वितरण किया।

निर्णायक मण्डल में हरजीत कौर, नीमा भण्डारी, प्रदीप मिश्रा और नाहिद बेग रहे।नृत्य में पंखुड़ी वर्मा और आकांशा प्रथम रहे। मोहम्मद नवी ने सभी का आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम में मुख्य रूप से देवेन्द्र रावत, सुनील धवन, राजीव शर्मा टीटू, पवन कालरा नूरेन खान , हसीन, मेराज, दिलशाद,दिनेश पालीवाल, राजेन्द्र गंगवार, निर्भय सक्सेना, जनार्दन आचार्य आदि का रहा।